मानसून में धुले प्रशासन के दावे,बारिश में गांव की सड़कें बनी दरिया

मानसून में धुले प्रशासन के दावे,बारिश में गांव की सड़कें बनी दरिया

Spread the love

सरदारशहर । मानसून की बारिश में तहसील के गांव पातलीसर बड़ा की सड़कें दरिया बन गईं। अधिकारियों द्वारा निरंतर दावे किए जा रहे थे कि गांवों में इस बार जल भराव की समस्या से निपटने के लिए तयार हैं। लेकिन ये बातें केवल कागजी निकलीं। गांव पातलीसर बड़ा में 10 दिन पहले हुई मूसलाधार बारिश ने इन कागजी दावों को धो डाला है।

गांव में बारिश के बाद पातलीसर से बानिधा जाने वाले रास्ते सहित गांव के अन्य मोहल्लों की गलियों में पानी घुटनों तक जमा हो गया जिसने लोगों के लिए बड़ी समस्या खड़ी हो गई। गांव के लोगों का कहना है कि गांव में कई जगह जल भराव होने के बावजूद प्रशासनिक स्तर का गांव में कोई अधिकारी नहीं पहुंचा। इस दौरान गांव के पूर्व सरपंच त्रिलोकचंद सुथार ने कहा कि गांव में पिछले दो साल से जल भराव की समस्या बनी हुई हैं।

कई बार अधिकारिओं और स्थानीय जनप्रतिनिधियों को समस्या से अवगत करवाने के बाद भी समस्या का समाधान नहीं हो सका है। त्रिलोकचंद सुथार ने बताया कि गांव में 600 के करीब घर है, जिनमें 2200 के करीब आबादी है लेकिन बारिश के चलते होने वाले जल भराव की समस्या से ग्रामीणों को परेशानी का सामना करना पड़ता है।

कई घरों में पानी चला जाता हैं, पिछली दफा आई बारिश में भी कई घर पानी में डूब गए थे, जिसके चलते लोगों को भारी नुकसान हुआ, बारिश के मौसम में हर बार ग्रामीणों को समस्याओं से सामना करना पड़ाटा हैं। वही इस बार भी बारिश होने के साथ ही गांव की गलियां दरिया बन चुकी है । कई कई दिनों से गांव की गलियों में गंदा पानी जमा है जिसके चलते आवागमन बंद हो गया है । ऐसे में ग्रामीणों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, उन्होंने बताया कि यदि प्रशासन चाहे तो समस्या का समाधान किया जा सकता है लेकिन मजबूत इच्छा शक्ति नहीं होने के चलते जल जमाव की समस्या का समाधान नहीं किया जा रहा है ।

पानी निकासी नहीं होने के चलते अधिकांश घर के लोग घरों में कैद होकर रह गए हैं, जिन घरों के आगे पानी भराव की समस्या है उन घरों के बच्चे पिछले कई दिनों से स्कूल भी नहीं जा पा रहे हैं। वही गांव के महेंद्र सिंह ने बताया कि पिछली बारिश में उनका एक कमरा गिर गया था, वही इस बार भी बारिश का पानी उनके घरों के अंदर घुस गया । हमे आशंका है कि इस बार भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है ।

दो पहिया वाहन चालकों को हो रही परेशानी

पातलीसर गांव की सड़कों पर जल जमाव के चलते दोपहिया वाहन लेकर गुजरने में लोगों को भारी परेशानी हो रही हैं। पानी में दोपहिया वाहन रेंगते हुए नजर आ रहे हैं साथ ही साथ पानी ज्यादा होने के चलते वाहन बीच में बंद होकर खराब हो रहे हैं । जिस कारण चालक घुटनों तक जमा पानी के बीच से वाहन लेकर पैदल चलने पर विवश हैं।

गांव के महेंद्र सिंह ओर श्रवण कुमार ने बताया की लंबे समय से गांव में जल भराव की समस्या बनी हुई है जिसका निदान आज तक नहीं हो पाया है । बारिश हमारे लिए मुसीबत लेकर आता है बारिश होने के बाद गांव में रास्ता पार करना दुश्वार हो जाता हैl जल भराव की समस्या होने के कारण गांव वालों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है । उन्होंने कहा कि जल्द ही समस्या का समाधान नहीं हुआ तो मजबूरन हमें आंदोलन करना पड़ेगा । वहीं जल भराव की समस्या को देखते हुए इस दौरान ग्रामीणों ने प्रशासन के खिलाफ प्रदर्शन कर आक्रोश व्यक्त किया। प्रदर्शन में दौलतराम सुथार, श्रवण कुमार, नौरगलाल सुथार, संदीप नायक, चोरूराम, शंकरलाल, मनोज कुमार, हीरालाल, बंशीधर, महावीर प्रसाद, महेंद्र सिंह, राकेश कुमार, भवानी सिंह, कानाराम, हनुमानराम सुथार, हड़मानाराम जाट, मैना देवी, सुमन देवी, सरोज कंवर आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

!Alert