राशन डीलरों ने विभिन्न मांगों को लेकर उपखंड कार्यालय पर किया प्रदर्शन

राशन डीलरों ने विभिन्न मांगों को लेकर उपखंड कार्यालय पर किया प्रदर्शन

Spread the love

सरदारशहर के राशन डीलरों ने गुरुवार को विभिन्न मांगों को लेकर उपखंड कार्यालय पर प्रदर्शन किया और मुख्यमंत्री के नाम एसडीएम मीनू वर्मा को ज्ञापन सोपा। ज्ञापन में बताया कि गत महीने में हमारे द्वारा मुख्यमंत्री को 9 सूत्री मांग पत्र प्रस्तुत किया गया था। लेकिन न तो सरकार ने और न ही खाद्य विभाग के अधिकारियों ने हमारी उक्त मांगों पर कोई संज्ञान नहीं लिया। इस कारण मजबूर होकर वापस ज्ञापन दिया जा रहा है। राशन विक्रेताओं के तहसील अध्यक्ष विक्रमसिंह ने बताया कि राशन विक्रेता को प्रति महीने 30 हजार रुपये मानदेय निश्चित किया जाए। गेहूं पर दो प्रतिशत छीजत दी जाए क्योंकि जो गेहूं आता है उसमें एफसीआई से काफी कम वजन आता है। पिछले 5-6 महीने से राशन विक्रेता का केंद्र सरकार द्वारा दिया गया कमिशन व राज्य सरकार द्वारा दिया गया कमिशन नहीं मिला है। इस कारण राशन विक्रेता का परिवार भूख मारने की स्थिति में आ गया है। आधार सीडिंग की राशि, प्रवासी योजना के तहत वितरण कराई गई गेहूं का कमीशन व ईकेवाईसी का सीडिंग का महंताना भी दिया जाए। जबकि ईमित्र वाले आधार अपडेट के डेढ़ सौ रुपए चार्ज कर रहे हैं। और विक्रेता को ईकेवाईसी सीडिंग के लिए सरकार द्वारा कुछ भी चार्ज नहीं दिया गया है यह मानवीय मूल्यों के विरुद्ध है।

खाद्य सुरक्षा की सूची में राशन कार्ड व नए नाम जोड़ने का पोर्टल खोला जाए। उन्होंने ज्ञापन में बताया कि राशन विक्रेताओं की स्थिति काफी दयनीय हो गई है। स्कूलों के प्रवेश प्रारंभ हो गए हैं अपने बच्चों की फीस, किताबें, ड्रेस आदि तक विक्रेता उपलब्ध नहीं करवा पा रहा है। ऐसी स्थिति में उनके बच्चे शिक्षा प्राप्त करने से वंचित हो रहे हैं। परिवार के पालन पोषण करने में भी आर्थिक स्थिति का सामना करना पड़ रहा है। इसलिए मजबूर होकर ज्ञापन के माध्यम से निवेदन किया जा रहा है कि राज्य सरकार से हमारा बकाया कमिशन दिलवाया जाए अन्यथा हमें मजबूर होकर 1 अगस्त से वितरण व्यवस्था को बंद करना पड़ेगा। क्योंकि हमारी आर्थिक स्थिति जवाब दे चुकी है और इसके साथ ही सरकार हमारी उपरोक्त मांग 30 हजार रुपये प्रति महीने मानदेय के संबंध में क्या कार्रवाई की जा रही है उससे भी हमें राज्य सरकार अवगत करावे। उसके पश्चात ही राशन विक्रेता सुचारू रूप से वितरण का कार्य करने में सक्षम होंगे।

इस अवसर पर राशन डीलर तहसील अध्यक्ष विक्रमसिंह, शहरी अध्यक्ष राजकुमार शर्मा, उपाध्यक्ष दुलाराम चौहान, संगठन सचिव भवानीशंकर शर्मा, शहर सचिव शंकरलाल माली, संरक्षक सहदेव पुलासर, मारुति जोशी, गौरीशंकर सारण, रोहित स्वामी सहित बड़ी संख्या में राशन डीलरों ने एसडीएम कार्यालय पर प्रदर्शन किया और उपखंड अधिकारी मीनू वर्मा को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

!Alert