मतदान से पहले देखिए मतदान की एक झलक,छात्र बोल – वोट करेंगे वोट करेंगे, लोकतंत्र को सपोर्ट करेंगे, मेरा वोट, मेरा अधिकार,

मतदान से पहले देखिए मतदान की एक झलक,छात्र बोल – वोट करेंगे वोट करेंगे, लोकतंत्र को सपोर्ट करेंगे, मेरा वोट, मेरा अधिकार,

Spread the love

सरदारशहर। राजस्थान में यूतो लोकतंत्र का पर्व 25 नवंबर को मनाया जाएगा। लोकतंत्र के इस पर्व में हर कोई अपने वोट की आहुति देकर भारत के लोकतंत्र को मजबूत करते हुए दिखाई देग, क्युकी वोट देना सिर्फ एक अधिकार नहीं है, यह लोकतंत्र का एक मूलभूत स्तंभ है जो नागरिकों को अपने देश के भविष्य को आकार देने का अधिकार देता है। भारत में, वोट डालने का कार्य अत्यधिक महत्व रखता है, क्योंकि यह लाखों लोगों के सपनों, चिंताओं और आकांक्षाओं को आवाज देता है। इस महत्वपूर्ण नागरिक कर्तव्य का पालन करके, प्रत्येक नागरिक बेहतर भारत की दिशा में काम करते हुए परिवर्तन का एजेंट बन जाता है।

छात्रों का प्रयास मतदान से पहले मतदान की झलक

मतदाताओं को जागरूक करने के लिए निर्वाचन आयोग की ओर से अलग-अलग प्रयास किए जाएंगे, निष्पक्ष और भयमुक्त मतदान के लिए ज्यादा मतदान हो इसके लिए निर्वाचन आयोग मतदाताओं को जागरूक करेगा।

आगामी 25 नवंबर को राजस्थान में मतदान होना है और 3 दिसंबर को परिणाम आएंगे, लेकिन इससे पहले ही मतदाताओं को जागरूक करने के लिए चुरू जिले के सरदारशहर तहसील के ग्राम पंचायत रामसीसर के महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल के बच्चों ने मतदाताओं को जागरूक करने के लिए मतदान का मॉक ड्रिल किया। और बताया कि मतदान करना क्यों जरूरी है। मतदाताओं को जागरूक करने के लिए आठवीं क्लास तक के इन छात्रों ने वकायदा मतदान का एक अलग कमरा (पोलिंग बूथ )बनाया, जिसमें पीठासीन अधिकारी, पोलिंग एजेंट, ईवीएम मशीन इसके अलावा अलग-अलग पार्टियों के एजेंट बैठाए, छात्रों ने वो सभी प्रक्रिया की जो मतदान केंद्र मत में होती है । इस दौरान मतदान कक्ष में छात्रों ने मतदान भी किया ।

नन्हे मुन्ने छात्रों ने बताया मतदान का महत्व

महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल के इन विद्यार्थियों ने मतदान की प्रक्रिया कर मतदान का महत्व बताया, विद्यालय के छात्रों ने मतदाताओं को जागरूक करने के लिए, वोट करेंगे वोट करेंगे, लोकतंत्र को सपोर्ट करेंगे, मेरा वोट, मेरा अधिकार, नाम से एक कविता गाकर बताई ताकि मतदाताओं को जागरूक किया जा सके।

छात्र और मतदाताओं को जागरूक करने के लिए प्रधानाचार्य की पहल

लोकतंत्र में भारत के प्रत्येक नागरिक को भागीदार बनना चाहिए, इसी को देखते हुए विद्यालय के प्रधानाचार्य जितेंद्र शर्मा ने छात्रों और ग्रामीणों को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया ताकि छात्र और अभिभावक, ग्रामीण वोट का मतदान का महत्व समझ सके। प्रधानाध्यापक जितेंद्र शर्मा ने बताया भारत अपने जीवंत लोकतंत्र के लिए प्रसिद्ध है, जो अपने नागरिकों की सक्रिय भागीदारी पर पनपता है।

मतदान समावेशिता, धर्मनिरपेक्षता और सामाजिक न्याय के लोकतांत्रिक मूल्यों की रक्षा करता है, जो देश की पहचान का अभिन्न अंग हैं। मतदाताओं को जागरूक करने के लिए हमने एक प्रयास किया। वही विद्यालय के अध्यापक रवि प्रकाश और अध्यापिका सुमन मीणा ने कहा बच्चों को अभी से मतदान का महत्व बताने के लिए इस प्रकार के कार्यक्रम बेहद जरूरी है, ताकि भविष्य में यह बच्चे भी अपने वोट का महत्व समझ सके और अपने माता-पिता और गांव के लोगों को मतदान प्रति जागरूक कर सकें।

वही सामाजिक कार्यकर्ता डॉ मोनिका स्वामी ने बताया की भारत दुनिया का सबसे मजबूत लोकतांत्रिक देश है और इसे मजबूती देने का काम हम और आप मिलकर करते अपने स्वयं के द्वारा सरकार चुन कर। इस लोकतंत्र को मजबूत करने में हर वोट का महत्व है। महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल के इन बच्चों की पहल सराहनी है इससे निश्चित रूप से मतदाताओं में जागरुकता आएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

!Alert