विद्यालय के संस्था प्रधान पर छात्रों से खेत में काम करवाने का लगा आरोप, छात्रों ने लगाया विद्यालय के ताला

विद्यालय के संस्था प्रधान पर छात्रों से खेत में काम करवाने का लगा आरोप, छात्रों ने लगाया विद्यालय के ताला

Spread the love

विद्यालय के संस्था प्रधान पर छात्रों से खेत में काम करवाने का लगा आरोप, बोर्ड की परीक्षाओं में अच्छे अंक देने का लालच देखकर खेत में काम करवाने का आरोप, प्रधानाचार्य जगदीश प्रसाद शर्मा पर लगा हैं 12वीं के छात्रों से काम करवाने का आरोप, आक्रोशित छात्रों और परिजनों ने विद्यालय के लगाया तालतहसील के गांव रूपलीसर का है मामला, विरोध बढ़ता देख संस्था प्रधान बोले जो मजदूरी बनती है वो दे दूंगा

सरदारशहर। एक तरफ तो सरकार बाल श्रम रोकने के लिए प्रचार-प्रसार कर रही है दूसरी तरफ चूरू जिले के सरदारशहर के गांव रूपलीसर के राजकीय उच्च माध्यमिक विघालय के प्रधानाचार्य जगदीश प्रसाद शर्मा के द्वारा कक्षा 12 वीं के बच्चों से परीक्षा में अच्छें अंक दिलवाने व कुछ मजदुरी देने के बहाने से अपने नीजी फार्म हाउस में दो दिन तक बाजारे की फसल कटवाये जाने का मामला सामने आया है। खेत में काम करवाने का बच्चों के अभिभावको को पता लगने पर जब प्रधानाचार्य को फोन किया तब उन्होने कहा कि बच्चे है काम के अनुसार इनके खुश भी कर देगें। ऐसे में शनिवार को स्कूल के सभी विघार्थियों सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने स्कूल के गेट के ताला लगाकर दो घंटे तक प्रधानाचार्य को यहां से हटाने की मांग की करते हुए शिक्षा विभाग के खिलाफ जमकर विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शन के दौरान कक्षा 12 के मुकेश, राजेश, मदनलाल, प्रभुराम, जगदीश सहित अन्य विधार्थियों ने बताया कि हमारे को प्रधानाचार्य सर ने कहा कि हमारे खेत में बाजारे में फसल काटनी है आपको बोर्ड की परीक्षा में अच्छे अंक मिलेगें तथा काम के अनुसार मजदूरी भी देंगे। एक दिन काम किया लेकिन हमारे को कुछ नहीं दिया बोले दूसरे दिन देगें लेकिन अभी तक हमे कुछ नहीं दिया, सर हमे बोले कि आप फार्म हाउस में काम करने की बात घर में नहीं बतानी है।

प्रधानाचार्य बोले खेत में काम किया था हम उनको खुश कर देगें,आगे ध्यान रखेगें

प्रधानाचार्य जगदीश प्रसाद शर्मा ने कहा कि बच्चो के मेरे साथ भावना जुड़ी हुई थी इसलिए मेरे फार्म हाउस में काम करवाया था, बाजरे की फसल से सीट्टे तोड़े और कड़बी काटी गई। अब बच्चे नाराज है तो उनको मना लूगां, उनका जो भी बनता है वो देने दे दूंगा। प्रधानाचार्य ने ग्रामीणों को पहले कहा कि मैने मेरे फार्म हाउस में काम नहीं करवाया, बढते विवाद को देखते हुए कहा कि बच्चे मेरे साथ मेरी भावना जुड़ी है, इसलिए मेने मेरे फार्म हाउस में काम करवाया।

ब्लॉक शिक्षक अधिकारी बोले मामले की करवाएंगे जांच

वही इस प्रकरण में ब्लॉक शिक्षा अधिकारी अशोक पारीक ने फोन पर बातचित में बताए कि रूपलिसर गांव में प्रधानाचार्य पर बच्चों से फार्म हाउस में काम करने का मामला सामने आए हैं। मामले की जांच करवाई जाएगी और अगर मामला सही पाया जाता है तो दोषी प्रधानाचार्य के खिलाफ नियम अनुसार कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

!Alert