10वे अंतरष्ट्रीय योग दिवस पर उपखंड प्रशासन की ओर से आयोजित कार्यक्रम में बड़ी संख्या में लोगों ने किया योग

10वे अंतरष्ट्रीय योग दिवस पर उपखंड प्रशासन की ओर से आयोजित कार्यक्रम में बड़ी संख्या में लोगों ने किया योग

Spread the love

सरदारशहर । में 10वे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर शुक्रवार को आयुर्वेद विभाग व उपखंड प्रशासन की ओर से विद्या मंदिर संस्थान के सानिध्य में स्थानीय मिलाप भवन में उपखण्ड स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर उपखंड अधिकारी मीनू वर्मा, तहसीलदार रतनलाल मीणा, थाना अधिकारी अरविंद कुमार भारद्वाज, पंचायत समिति प्रधान प्रतिनिधि मधुसूदन राजपुरोहित, नगर परिषद सभापति राजकरण चौधरी, ब्लॉक सीएमएचओ डॉ विकास सोनी, सीबीओ अशोक पारीक, गांधी विद्या मंदिर के सचिव ब्रिगेडियर अजय पति त्रिपाठी सहित तहसील के अधिकारीगण मौजूद रहे। कार्यक्रम में सभी अधिकारियों व गांधी विद्या मंदिर संस्थान के छात्र छात्राओं ने प्रशिक्षित योग गुरु द्वारा बताए गए योग के आसन किए । इस दौरान उपखंड अधिकारी ने संबोधित करते हुए कहा कि योग हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा है प्राचीन काल से ही ऋषि-मुनियों ने हमे योग का महत्व बताया हैं। आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में हमें हर दिन कम से कम एक घंटा अपने शरीर के लिए निकालना चाहिए ताकि हम स्वस्थ रह सकें।

इस अवसर पर नगर परिषद सभापति राजकरण चौधरी ने कहा कि हम यहां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए एकत्रित हुए हैं। यह एक ऐसा दिन है, जो उस प्राचीन प्रथा को समर्पित है जिसने दुनिया भर के लाखों लोगों के बीच सद्भाव और कल्याण लाने के लिए सीमाओं को पार कर लिया है। यह एक ऐसा दिन है जब योग को अपनाने के लिए सभी लोग एक साथ आ रहे हैं।योग, प्राचीन भारत से उत्पन्न केवल एक शारीरिक व्यायाम नहीं है बल्कि एक समग्र अभ्यास है। इसकी मदद से हम मन और आत्मा को शांति की ओर ले जा सकते हैं। पंचायत समिति प्रधान प्रतिनिधि मधुसूदन राजपुरोहित ने कहा कि योग आंतरिक शांति और व्यक्तिगत विकास का मार्ग प्रदान करता है। भारत में ऋषि-मुनि भी खुद को फीट रखने के लिए योग का सहारा लेते थे। योग के कई दूरगामी लाभ हैं। नियमित अभ्यास से शारीरिक शक्ति, लचीलापन और संतुलन में सुधार होता है। साथ ही समग्र स्वास्थ्य को भी बढ़ावा मिलता है। योग मानसिक स्पष्टता को बढ़ाता है, तनाव कम करता है और जीवन की चुनौतियों के बीच आंतरिक शांति की भावना पैदा करता है।

योग ध्यान, आत्म-जागरूकता और करुणा को प्रोत्साहित करता है, सकारात्मक दृष्टिकोण को बढ़ावा देता है और दूसरों के साथ हमारे संबंधों को पोषण देता है। इस अवसर पर युवाओं में भारी उत्साह नजर आया। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सरदारशहर पुलिस थाने के पुलिस जवानों ने भी मिलाप भवन में योगाभ्यास किया, विश्व योग दिवस के कार्यक्रम में डॉ रविंदर चौधरी, निर्मल सोनी, अभिषेक पारीक, भवानी शंकर शर्मा, एनसीसी कैडेट्स सहित बड़ी संख्या में तहसील के अधिकारीगण व गांधी विद्या मंदिर संस्थान के छात्र-छात्राओं सहित कर्मचारी मौजूद रहे। इसी प्रकार तहसील में अंतररष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर शहर के ताल मैदान मित्तल कॉलेज सहित विभिन्न स्थानों पर अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में शहर की युवक-यवतियों और महिला पुरुषों ने भी उत्साह के साथ योगाभ्यास किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

!Alert